फ़िल्म समीक्षा


एक था टाइगर

मूवीः  एक था टाइगर

कलाकार:  सलमान खान, कटरीना कैफ, रोशन सेठ, 
         रणवीर शौरी, गिरीश कर्नाड
निर्माता:  आदित्य चोपड़ा
स्क्रिप्ट:  आदित्य चोपड़ा
निर्देशक:  कबीर खान
संगीत:  सोहेल सेन, साजिद वाजिद
सेंसर सर्टिफिकेट:  यूए


     पिछले हफ्ते एक था टाइगर के रिलीज होने के साथ बोल्ड फिल्मों का दौर खत्म हुआ। पहली बार सलमान खान ने यशराज बैनर की फिल्म की है। पहली बार कोई हिंदी फिल्म दिल्ली, यूपी के पौने तीन सौ स्क्रीन पर रिलीज हुई। पहली बार किसी फिल्म ने रिलीज से पहले देशभर में साढे़ पांच करोड़ रूपए से ज्यादा कमाई सिर्फ एडवांस बुकिंग पर की।
     आदित्य चोपड़ा की ये जासूसी कहानी तर्क से बिलकुल परे है। ट्रिनिटी कालेज से शुरू होने वाली इस कहानी में एक प्रोफेसर पर मिसाइल टेक्नोलाॅजी पाकिस्तान को बेचने का आरोप है। भारत अपने एक खुफिया एजेंट टाइगर यानी सलमान खान को उस प्रोफेसर की जासूसी करने के लिए भेजती है। जहां उसे जोया यानी कैटरीना कैफ से प्रेम हो जाता है। काम के सिलसिले में टाइगर जोया के साथ डबलिन, इस्तांबुल, कजाकिस्तान और चिली कई जगह घूमता है।
     सलमान व कैटरीना की जुगलबंदी अच्छी है लेकिन एक्टिंग खास नहीं है। सलमान के चेहरे पर भाव नहीं दिखे, बस, हमेशा की तरह मांसपेशियों की नुमाइस भर की है। फिल्म में हिंसा बहुत है।
     कटरीना कैफ ने पहली बार कई अच्छे एक्शन सीन किए हैं। रणवीर शौरी के लिए फिल्म में कुछ खास नहीं था। रोशन सेठ जैसे काबिलएक्टर को ऐसा छोटा सा रोल मिला। गिरीश कर्नाड ठीक ठाक रहे।
     निर्देशक कबीर खान कहानी को सशक्त तरीके से बयां नहीं कर पाए हैं और यही फिल्म की सबसे बड़ी कमजोरी हैण् कबीर खान ने इससे पहले न्यूयॉर्क और काबुल एक्सप्रेस जैसी फिल्मों में भी संवेदनशील मुद्दों को उठाने की कोशिश की थी, लेकिन ये दोनों फिल्में भी बेहद सतही किस्म की बन के रह गईं थीं।
     यशराज बैनर की यह पहली ऐसी फिल्म हैए जो 50 करोड़ में बनी है। एक्शन सीन हॉलिवुड के एक्शन डायरेक्टर की देखरेख में शूट हुए। फिल्म का छायांकन शानदार है। 'माशा अल्लाह' को छोड़कर फिल्म में ऐसा कोई गाना नहीं है, जो म्यूजिक लवर्स की कसौटी पर खरा उतर सके। अतुल मिश्रा की बेहतरीन फोटोग्राफी इस फिल्म का प्लस पॉइंट है।
     पहले दिन की कमाई के मामले में टाइगर ने पिछली फिल्मों का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। फिल्म के पहले दिन का कलेक्शन 25 करोड़ रुपए रहा। टाइगर ने पहले दिन की कमाई के मामले में अब तक की सबसे बड़ी हिट अग्निपथ को काफी पीछा छोड़ दिया। अग्निपथ की कमाई करीब 21 करोड़ थी।



कृपया ध्यान दें

इस ब्लाग पर प्रकाशित किसी भी रचना का रचनाकार/ ब्लागर की अनुमति के बिना पुनः प्रकाशन, नकल करना अथवा किसी भी अन्य प्रकार का दुरूपयोग प्रतिबंधित है।

ब्लागर